New Education Policy: आपको बता दें कि सोशल मीडिया एप्लिकेशन व्हाट्सएप पर इन दिनों एक मैसेज वायरल हो रहा है, जिसके अनुसार नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. इस मैसेज में कितनी सच्चाई है इसका पता पीआईबी की फैक्ट चेक टीम ने लगाया.

पीआईबी ने क्या कहा?

आपकी जानकारी के लिए बता दें किपीआईबी फैक्ट चेक (New Education Policy)’ ने गुरुवार को उन दावों का खंडन किया कि नई शिक्षा नीति के तहत कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा नहीं होगी.

 

पीआईबी फैक्ट चेक के मुताबिक, ’10वीं बोर्ड खत्म हो गया हैका दावा करने वाला सोशल मीडिया मैसेज फर्जी है और शिक्षा मंत्रालय ने इसे लेकर कोई आदेश जारी नहीं किया है.

सोशल मीडिया एप्लिकेशन व्हाट्सएप पर एक मैसेज के अनुसार, कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति को कुछ बदलावों के साथ मंजूरी दे दी है.

 

आपको बता दें कि व्हाट्सएप संदेश में यह भी दावा किया गया है कि नए बदलावों में कक्षा 10 के लिए कोई बोर्ड परीक्षा शामिल नहीं है, एमफिल बंद होगा और केवल कक्षा 12 के लिए बोर्ड परीक्षा होगी. मैसेज कई बार फॉरवर्ड किया गया है.

इसके साथ ही पीआईबी फैक्ट चेक ने ट्विटर पर लिखा, एक मैसेज में दावा किया गया है कि नई शिक्षा नीति के मुताबिक, 10वीं कक्षा के लिए कोई बोर्ड परीक्षा नहीं होगी. कैबिनेट ने नई शिक्षा नीति को हरी झंडी दे दी है. 34 साल बाद शिक्षा नीति में बदलाव हुआ है.

 

वायरल मैसेज के मुताबिक, नई शिक्षा नीति में क्या-क्या है. बोर्ड 12वीं में ही होगा. एमफिल बंद रहेगा. 4 साल की कॉलेज की डिग्री होगी. 10वीं बोर्ड खत्म हो गया है.

Budget 2023: बजट के बाद ये चीजें होंगी सस्ती और महंगी, जानिए फर्जी व्हाट्सएप संदेश में आगे लिखा है, अब 5वीं कक्षा तक के छात्रों को मातृभाषा, स्थानीय भाषा और राष्ट्रभाषा में ही पढ़ाया जाएगा. बाकी सब्जेक्ट चाहे वह अंग्रेजी में ही क्यों हो, एक सब्जेक्ट के तौर पर पढ़ाया जाएगा.

 

Tags: Education News in Hindi